लोकप्रिय पोस्ट

शुक्रवार, 5 अप्रैल 2013

Zoya's Flat (Hindi) - 3.2.1


ज़ोया का फ्लैट – 3.2.1


प्रवेश दूसरा

रात. फ्लैट रोशनी से जगमगा रहा है. शैम्पेन. फूल. सभी कमरों में नाच-रंग हो रहा है. परदा खुलते ही गिटार की गूँज, जामों की खनखनाहट.
लिज़ान्का (मेज़ पर खड़ी अमेतिस्तोव के गिटार की संगत में गा रही है.) – क्यों, हाँ, किसलिए, हाँ, कम्युनिस्ट से करती हूँ प्यार, देती बे-पार्टी को दर्द का उपहार!
अमेतिस्तोव – ऐख़, फिर से, वन्स मोर!
रॉब्बेर और कवि – शाबाश, लिज़ान्का! ऐख़, वन्स मोर!
अमेतिस्तोव (ऊँचे सुर में चिल्लाता है) – शुरू! आख़-ताख़-ताख़-ताख़–ताख़.
परदे के पीछे ठहाकों की आवाज़, शीशा टूटने की आवाज़.
ज़ोया (जगमगाती, झिलमिलाती पोषाक में) – सर, और शैम्पेन चाहिए किसी को? अलेक्सान्द्र तरासीच , मेहमानों का ख़याल रखिए.
अमेतिस्तोव – मैं उनके बारे में कभी नहीं भूल सकता. हमारी फर्म के क्लायंट को यह महसूस होना चाहिए कि वह प्रकृति की गोद में है. खेरूविम!
परदा खुलता है, गुप्त स्थान दिखाई देता है, जिसे अफ़ीमचियों के कमरे में बदल दिया गया है चीनी कागज़ की लालटेन. झूलती कुर्सी में अफ़ीमची दिखाई देता है.
अफ़ीमची – निर्वाण...
ज़ोयका गायब हो जाती है.
खेरूविम (गुप्त स्थान से आता है. वह विचित्र, विकराल प्रतीत होता है.) – क्या?
अमेतिस्तोव – शैम्पेन!
खेरूविम गायब हो जाता है.
लिज़ान्का – अपनी प्यारी को कब्र से निकालूँगी,
          निकालूँगी, नहलाऊँगी...
अमेतिस्तोव (गम्भीरता से) – और फिर दफ़नाऊँगी!
रॉब्बेर और कवि – ऐख़, वन्स मोर! लिज़ान्का, शाबाश, शाबाश! (तालियाँ बजाते हैं.)
खेरूविम शैम्पेन देता है, गुप्त स्थान पर गायब हो जाता है, अफ़ीमची को झकझोरता है. स्टेज के पीछे ठहाकों की आवाज़. मृत शरीर की दबी-दबी कराह सुनाई देती है. मीम्रा के ठहाके. इवानोवा के ठहाके.
ज़ोयका (स्टेज के पीछे) – हज़रात, करते क्या हैं!
कवि – लिज़ान्का, लिज़ान्का! नहीं, शब्द नहीं हैं मेरे पास कि बयान कर सकूँ अपना...अपना...मैं क्या कहना चाहता था...उत्साह! ये रही मेरी कविताओं की किताब. पढ़ियेगा. आप समझ जाएँगी कि मेरे पास यूनिवर्सल आत्मा है.
अमेतिस्तोव – शाबाश, शाबाश!
लिज़ान्का (कविताओं की किताब लेती है) – थैंक्यू. (किताब को स्टॉकिंग्ज़ में खोंस लेती है.)
रॉब्बेर – लिज़ान्का, प्लीज़, मुझे ‘किस’ करो!
कवि – नहीं, मुझे!
रॉब्बेर – सॉरी, यंग मैन, सॉरी.
कवि – लिज़ान्का, क्या मेरी कविताएँ एक ‘किस’ के लायक भी नहीं हैं?
अमेतिस्तोव – पार्डन-पार्डन, इसमें किसे शक है?
रॉब्बेर – लिज़ान्का, कवि को मारो गोली! यंग मैन, ये क्या लगा रखा है?
कवि – माफ़ कीजिए, मेरा भी उतना ही अधिकार है, जितना आपका! (ज़ाहिर है, नशे में है.)
अमेतिस्तोव – सॉरी, एक्सक्यूज़ मी. लिज़ान्का की ‘किस’ ही इतनी लाजवाब है कि बहस तो होगी ही. अगर मैं आपको बताऊँ कि किन किन लोगों ने उसकी ‘किस’ लेने की कोशिश की है...
लिज़ान्का (नशे में) – और ले ली है.
अमेतिस्तोव – पार्डन, पार्डन...
स्टेज के पीछे पियानो के साथ फॉक्सट्रॉट शुरू हो जाता है. पैरों के थिरकने की, नृत्य की आवाज़ आती है.
पार्डन, पार्डन. मैंने लिज़ान्का का चुम्बन लिया था एक बार, और इसके बाद दो महीने तक तड़पता-कराहता रहा. ओय, पार्डन.
रॉब्बेर – लिज़ान्का, मैं इंतज़ार कर रहा हूँ.
कवि – और मैं? क्या चश्मा पहनी ये पापात्मा...
रॉब्बेर – यंग मैन, ज़बान सम्भाल के.
अमेतिस्तोव – (उछल कर मेज़ पर चढ़ जाता है, लिज़ान्का के ऊपर लैम्प जला देता है, उसे एक विशेष मुद्रा में खड़ी करता है.) दासियों का हाट अल्जीरिया में या ट्यूनिशिया में, जनता की मांग पर. लिज़ान्का की ‘किस’ नीलाम की जाती है! कम से कम बोली – पाँच रूबल्स.
रॉब्बेर – छह.
अमेतिस्तोव – आपकी बोली स्वीकार करता हूँ. छह – एक.
लिज़ान्का – और एक बार.
अमेतिस्तोव – छह – दो! (हथौड़े से ठकठक करता है.)
कवि – सात रूबल्स.
अमेतिस्तोव – पियानो के पास – सात रूबल्स. धन्यवाद देता हूँ आपको सात बार.
लिज़ान्का – बार बार!
रॉब्बेर – आठ!
कवि – नौ.
अमेतिस्तोव – धन्यवाद. नौ.
परदा खुलता है और गुप्त कमरे से अफ़ीमची आता है.
अफ़ीमची (भयानक हँसी) – दस.      
अमेतिस्तोव – थैंक्यू! गुप्त कमरे से – दस.
अफ़ीमची – ग्यारह.
अमेतिस्तोव – आप मुझे हैरान किए दे रहे हैं. ग्यारह – एक. ग्यारह – दो.
रॉब्बेर – ठीक है.
ज़ोयका (अचानक) – लिज़ान्का का चुम्बन सिर्फ ग्यारह रूबल्स में! मुझे आप पर शर्म आती है, मेहेरबानों. तब मैं लगाती हूँ – पन्द्रह.
अमेतिस्तोव – बहुत बहुत धन्यवाद. फर्म दाँव लगाती है. फर्म पीछे नहीं हटेगी. पन्द्रह – एक, पन्द्रह – दो.
ज़ोयका गायब हो जाती है, स्टेज के पीछे से लगातार फॉक्सट्रॉट की आवाज़ें आती रहती हैं.
रॉब्बेर – ठीक है.
अफ़ीमची – सोलह, सत्रह, अठारह, उन्नीस, बीस, वन्स मोर...
लिज़ान्का – और बार-बार...
अमेतिस्तोव – गुप्त कमरा बाज़ी मार रहा है. गुप्त कमरे से – बीस. गुप्त कमरे से – दो डॉलर्स – एक; गुप्त कमरे से दो डॉलर्स – दो....
रॉब्बेर – मैं पीछे हटता हूँ.
अमेतिस्तोव – ये पीछे हट रहे हैं, गुप्त कमरे को मौका मिल रहा है. मुझे आपसे जलन हो रही है. दो डॉलर्स – दो...
कवि – लिज़ान्का, मैं तुम्हें खो रहा हूँ. लिज़ा, मेरी कविताओं की किताब पढ़ना.
अमेतिस्तोव – बीस – तीन. मुबारकबाद क़ुबूल कीजिए, लकी मैन.
अफ़ीमची नोट निकालता है. ज़ोयका मानो धरती के सीने से प्रकट होती है, दो नोट लेती है. उनमें से एक लिज़ान्का को देती है, वह उसे अपनी स्टॉकिंग्ज़ में छिपा लेती है.
 अफ़ीमची (मेज़ पर चढ़ता है, होंठ आगे बढ़ाता है) – नहीं, मैं नहीं कर सकता. मेरे सुनहरे बालों वाले अपोलोन! (गुप्त कमरे में जाते हुए) दान करता हूँ.
कवि – मैं इस आदमी को समझ रहा हूँ. लिज़ान्का, उसने आपका चुम्बन मुझे दान कर दिया.
रॉब्बेर – जूठन पे जीते हो, यंग मैन. (चला जाता है.)
अमेतिस्तोव (फिलॉसॉफिकल अन्दाज़ में) – पार्डन, पार्डन, फर्म की बेइज़्ज़ती न कीजिए. (गायब हो जाता है.)

स्टेज के पीछे फॉक्सट्रॉट काफ़ी तेज़ और कुछ असभ्य हो जाता है. ठहाकों की आवाज़ें. फिर से मुर्दे की कराह. समझना मुश्किल है कि वह क्या बड़बड़ा रहा है. इवानोवा फॉक्सट्रॉट से अपने साथी के साथ भागकर आती है.            
फॉक्सट्रॉट साथी (नृत्य करते हुए) – आप बहुत बढ़िया डान्स करती हैं. (गाता है) पाम्-पाम्-पाम्...
इवानोवा – आपकी पर्सनेलिटी में ग्रीकों जैसी कोई चीज़ है.
लिज़ान्का कवि के साथ फॉक्सट्रॉट करती हुई गुज़रती है.
कवि – लिज़ान्का, इस फॉक्सट्रॉट में कोई बात है. कोई अनन्त पीड़ा जो तीव्र होती जाती है.
लिज़ान्का – लाम्-त्सा-द्रीत्सा –आ-त्सा-त्सा-...(आगे बढ़ जाते हैं.)
मीम्रा (रॉब्बेर के साथ फॉक्सट्रॉट करते हुए) – आप, शायद कमाल के शौकीन मिजाज़ हैं. आह, चष्मे वाले आदमी मुझे बेचैन कर देते हैं!
रॉब्बेर – धन्यवाद. (आगे बढ़ जाते हैं.)
मुर्दा (भर्राई आवाज़ में गाते हुए, तैरते हुए गुज़रता है.) – द्वीप से होकर तेज़ धार पर, नदिया की लहरों पर...मन्द्र स्वर हौले हौले...तैरते हैं ख़ूबसूरत - तारसप्तक, धीमे – स्तेन्का राज़िन की किश्तियों से...
खेरूविम गुप्त कमरे से बाहर आता है.
मैडम, प्लीज़.
खेरूविम – मैं मैदम नई होती.
मुर्दा – क्या शैतानियत है! जिसके भी पास जाओ, सभी कहते हैं, मैं मैडम नहीं, मैं मैडम नहीं...और लड़कियों से किया वादा.
खेरूविम गायब हो जाता है.
किश्ती से उसे फेंक देता है उफ़नती लहर में...(बुत के पास आता है.) आहा, आख़िरकार मिल ही गई मैडम. मैडम, एक राऊण्ड. हँस रही हैं? हँसिए, हँसिए, सिर्फ इतना ध्यान रखिए कि बाद में आपको रोना न पड़े. आप, शायद, ये सोच रही हैं कि मैं नशे में हूँ? बहुत बड़ी गलती कर रही हैं.
स्टेज के पीछे जोशीला फॉक्सट्रॉट.
(बुत को कमर से पकड़ता है और उसके साथ नाचने लगता है.) क्या उमर है तुम्हारी, प्यारी? क्या वाक़ई? लगती नहीं हैं. ज़िन्दगी में कभी ऐसी कमर पकड़ना नसीब नहीं हुआ. (नाचता है, सिसकियाँ लेते हुए दुख से चीखता है.) एडवोकेट रॉब्बेर – हाय, हाय! सभी मैडमों को पकड़ रखा है! भाग जा, कमीने! (बुत को दीवान पर फेंक देता है.) मुझे दुबारा नज़र न आना.
अमेतिस्तोव (अचानक) – पार्डन, पार्डन. आपको गुस्सा क्यों आ रहा है, आदरणीय इवान वासिल्येविच? क्या करते हैं, क्या करते हैं? आपको ज़िन्दगी में किस बात की कमी है?
मुर्दा – ठ्हरो, ठहरो! अभी हमारे लोग आयेंगे, मैं आप सबको सूली पर लटका दूँगा. (उनींदे सुर में गाता है.) जा रहा है जहाज़ घाट की ओर, मछलियाँ खिलाएंगे हम कम्युनिस्ट...
अमेतिस्तोव – नॉट गुड, नॉट गुड, इवान वासिल्येविच. मुझे आपको अल्कोहोल पेश करने की इजाज़त दें.
मुर्दा – वही...वही तो. नया अपमान. सब पी रहे हैं शैम्पेन, और मुझे अल्कोहोल!
अमेतिस्तोव – पार्डन, पार्डन, इवान वासिल्येविच. आप बेहद थक चुके हैं.
रॉब्बेर – हे भगवान, इवान वासिल्येविच! छतरी की तरह टपक पड़े. क्या तुम्हें शर्म नहीं आती? ज़रा सोचो. कहाँ हो तुम? क्या ‘न्यू बवारिया’ में? ज़रा देखो, कैसी औरतें हैं!
मुर्दा – हाँ, थैंक्स. (बुत की ओर इशारा करता है.)
रॉब्बेर – इवान वासिल्येविच, शर्म करो!
मीम्रा (आती है) – इवान वासिल्येविच, प्यारे, क्या हो गया है आपको?
अमेतिस्तोव – इवान वासिल्येविच, कृपया डाइनिंग हॉल में चलिए, आपको ताक़त की ज़रूरत है.
मीम्रा – बेहूदा कहीं के, चलिए मैं आपकी पार्टनर बनती हूँ, हालाँकि आप इसके क़ाबिल नहीं हैं.
मुर्दा – भाड़ में जा तू! परे हट! तू नमक हराम!
मीम्रा – हाऊ रिपल्सिव, आप मुझे नहीं पहचानते? मैं डिनर पे आपके साथ बैठी थी.
मुर्दा – तो, बैठी थी तो क्या हुआ? वो भी बैठी थी (अमेतिस्तोव की ओर इशारा करता है.) क्या फ़ायदा?
रॉब्बेर – बदनाम कर दिया तूने मुझे हमेशा के लिए, इवान वासिल्येविच. नतालिया निकोलायेव्ना, मैं तहे दिल से माफ़ी चाहता हूँ. अगर आप चाहें तो मैं घुटनों के बल खड़ा हो जाऊँ!
मीम्रा – आह, क्या करते हैं, क्या करते हैं!
रॉब्बेर (घुटनों के बल) – उस पर नाराज़ न होइए. उसका दिल असल में खरा सोना है. वह रोस्तोव-ना-दोन से है, सम्पत्ति है, बढ़िया, प्यारा व्यक्ति है. मगर आप तो समझती हैं, ये...
मुर्दा – झुको, और नीचे झुको, कीड़े मकोड़ों की तरह.
अमेतिस्तोव (मीम्रा से) – नतालिया निकोलायेव्ना, उसका हाथ थाम लीजिए. इवान वासिल्येविच, प्लीज़, प्लीज़.
मुर्दा – थैंक्यू! एक ही है सलीके वाला आदमी. मैं तुझे जानता हूँ, कमीने. तू – वोरोनेझ से है.
(चले जाते हैं.)
ज़ोया (ज़मीन के अन्दर से विशाल रूप में उभरती है) – समझौता हो गया?
रॉब्बेर – ज़ोया देनिसोव्ना, मैं तहे दिल से माफ़ी माँगता हूँ. इवान वासिल्येविच की ओर से भी.
ज़ोया – ओह, क्या बकवास है. चलता है, चलता है.
रॉब्बेर – उसे भयानक एनिमिया है. वह रोस्तोव-ना-दोन से है, शैम्पेन सिर में चढ़ गई है. घुटनों के बल विनती करता हूँ , आपसे...
ज़ोया – आह, क्या, क्या करते हैं! क्या बकवास है. होता है. सिर्फ...मैं समझ नहीं पा रही हूँ कि उससे बिदा कैसे लूँगी. वह इस सब को समझ नहीं पा रहा है...
रॉब्बेर – मेहेरबानी करें, ज़ोया देनिसोव्ना. इस सवाल को मैं अभी सुलझाए देता हूँ. मुझे आपको कितने देना हैं?
ज़ोया – दो सौ दस रूबल्स.
रॉब्बेर – ठीक है. इवान वासिल्येविच को भी?
ज़ोया – हाँ.
रॉब्बेर – ठीक है. (पैसे निकालता है) दो सौ दस और दो सौ दस – मतलब चार सौ...
ज़ोया – बीस.
रॉब्बेर – बिल्कुल ठीक. आपकी मैथेमेटिक्स कितनी अच्छी है, ज़ोया देनिसोव्ना! मर्सी, मर्सी. इवान वासिल्येविच की ओर से भी. आपकी शामें लाजवाब हैं.
स्टेज के पीछे फॉक्सट्रॉट गरज रहा है.
ज़ोया देनिसोव्ना, एक मेहेरबानी कीजिए. एक राउण्ड, प्लीज़!
ज़ोया – आह, मैं तो बुढ़ा गई हूँ.
रॉब्बेर – आह, क्या कहती हैं. ये तो मज़ाक लगता है.
(ज़ोया के साथ नृत्य करने के लिए आगे बढ़ता है.)
खेरूविम चीनी ईश्वर की मुद्रा में गुप्त कमरे में रह जाता है. उसकी लाल आँखों में चिंता के लक्षण हैं.
मान्यूश्का (ट्रे लिए उधर से गुज़रती है) – तू मूरख, ऐसा उकताया सा क्यों बैठा है?
खेरूविम – मैं मानूस्का, तोला तोला सोसती. गाज़ोलिन किदल गायब होती?
मान्यूश्का – कहाँ गायब हो गया? चाभी उसकी जेब में थी, खोला और भाग गया.
खेरूविम – नई, मानूस्का. हम तोला तोला ज़ल्दी से बाग जाएँगी.
मान्यूश्का – किधर को ’बाग जाएँगी’! (भाग जाती है).
अमेतिस्तोव (अन्दर आते हुए) – खेरूविम, अभी आल्ला वादीमोव्ना आती होंगी. समझे? उसे बाहर के ही कमरे में रोक कर रखना और मुझे या ज़ोया देनिसोव्ना को बुला लेना. समझा?
खेरूविम – समज़ गया.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.