लोकप्रिय पोस्ट

बुधवार, 13 मार्च 2013

Zoya's Flat (Hindi) - 2.1.1



ज़ोया का फ्लैट
(अंक दूसरा)

पहला प्रवेश

ज़ोया का फ्लैट : 2.1.1
     
ज़ोया के फ्लैट का ड्राइंग रूम सिलाई कारखाने में परिवर्तित किया गया है. दीवार पर कार्ल मार्क्स की तस्वीर. मॉडेल्स महिलाओं के समान तथा महिलाएँ मॉडेल्स के समान हैं. दर्ज़िन मशीन पर सरसर कर रही है. कपडे की लहरें. शाम का समय.
पहली महिला (कोट नापते हुए) – लटक रहा है, लटक रहा है, प्यारी. मैं यक़ीन दिलाती हूँ कि बुरी तरह लटक रहा है. साइड पर फिटिंग भी ठीक नहीं है.
कपडे काटने वाली – हाँ, सिलाई थोड़ी सरक गई है. यहाँ हम अन्दर से एक सिलाई मार देंगे.
पहली – आह, नहीं, प्यारी, पूरा कोना ही उधेड़ना पड़ेगा. वर्ना इतना भयानक लगेगा जैसे मेरी दो पसलियाँ ही नहीं हैं. फॉर गॉड्स सेक, उधेड़ो, उधेड़ो!
कपड़े काटने वाली – अच्छा. (चाक से महिला पर निशान बनाती है.)
दूसरी महिला – और मुझसे कहती है : “सबसे पहले, मैडम, आपको बाल कटवाने पड़ेंगे”. मैं फ़ौरन अर्बात पर जॉन के पास भागी और बोली, “बाल काट दो, मेरे बाल काट दो.” उसने बाल काट दिए, मैं भागती हुई उसके पास आई, उसने मुझे टोपी पहनाई , और सोचो, मेरा तो पूरा हुलिया ही बदल गया, केतली जैसी लगने लगी मैं.
तीसरी महिला – ही-ही.
दूसरी – आह, डियर, आपको हँसी आ रही है, मगर असल में ये है बड़े अफ़सोस की बात. ज़रा सोचो कि ये कैसी भद्दी हरकत की उसने...
पहली – मेरे ख़याल में कॉलर को थोड़ा निकला हुआ रखना चाहिए जिससे सिलवटें न पड़ें.
कपड़ा काटने वाली – कृपया देखिए, बाहर निकालने की यहाँ कोई गुंजाइश ही नहीं है, मैडम! कॉलर इसकी इजाज़त नहीं देती.
पहली – अगर ऐसा है तो?
दूसरी – भौंडापन, भौंडापन, भौंडापन. कहती है, ऐसा इसलिए हुआ कि आपके गालों की हड्डियाँ चौड़ी हैं. कैसा लगा? आपका क्या ख़याल है? मेरी गालों की हड्डियाँ चौड़ी हैं?
तीसरी – ही. हाँ! चौड़ी हैं.
दूसरी – माफ़ कीजिए, आप की ही चौड़ी हैं.
तीसरी – हो सकता है, मालूम नहीं. मैं तो हर महीने नई टोपी नहीं बनवा सकती, इसीलिए नहीं देख पाई.
दूसरी – माफ़ कीजिए, ये आपसे किसने चुगली की कि मैं हर महीने नई टोपी सिलवाती हूँ?
तीसरी – माफ़ी चाहती हूँ, मैं चुगलियाँ नहीं सुनती. सिर्फ इसलिए कह रही हूँ कि आपके पति ट्रस्ट में काम करते हैं, 75 डॉलर्स मिल जाते होंगे उन्हें.
दूसरी – माफ़ कीजिए – उन्हें ख़ास तनख़्वाह मिलती है – चालीस डॉलर्स, और आमदनी का कोई और ज़रिया उनके पास नहीं है.
अमेतिस्तोव (तेज़ी से , मानो उड़ते हुए) – पार्डन-पार्डन. मैंने कुछ नहीं देखा.
दूसरी – मिस्यो अमेतिस्तोव!
अमेतिस्तोव – आपका सेवक, मैडम?
दूसरी – कहिए, प्लीज़, क्या मेरे गालों की हड्डियाँ चौड़ी हैं? क्या ये सच है?
अमेतिस्तोव – किसकी? आपकी? हा-हा. गालों की हड्डियाँ? हा-हा... आपके गालों की तो हड्डियाँ हैं ही नहीं! पार्डन-पार्डन! काम पड़ा है (उड़ते हुए जाता है.)  
पहली – ये कौन है?
कपड़ा काटने वाली – स्कूल का मुख्य मैनेजर.
पहली – बड़ी शानदार चीज़ है.
अमेतिस्तोव (बाहर के कमरे में) – माफ़ कीजिए, कॉम्रेड, मैं कुछ भी नहीं कर सकता. बिल्कुल नहीं. अगर आपके पास लेबर एक्स्चेंज की सिफ़ारिश होती. जगह तो ख़ाली है...
आवाज़ (थकी हुई) – और लेबर एक्स्चेंज वाले कहते हैं कि जहाँ काम है वहाँ से लिखवा कर लाओ, तब रजिस्ट्रेशन करेंगे. मगर काम माँगने आओ तो कहते हैं, एक्स्चेंज से आओ. तो क्या मैं फाँसी लगा लूँ?
अमेतिस्तोव – कानून.... और कानून मेरे लिए सबसे ऊपर है. मैं कुछ भी नहीं कर सकता. अलबिदा. (स्टेज से होकर उड़ता हुआ-सा गुज़रता है) पार्डन-पार्डन! मैं देख नहीं रहा. आपका कोट बड़ा हसीन है. (गायब हो जाता है.)          
पहली – कहाँ से है हसीन. (आईने में देखती है) क्या मेरी पीठ ऐसी है? हो ही नहीं सकता.
दर्जिन (हौले से) – पीठ पियानो जैसी है. बस, पट्टियाँ जड़ दो, कॉन्सर्ट में बजा सकते हो.
कपड़ा काटने वाली – धीरे, वारवरा निकोलायेव्ना. (पहली से) मैं साइड से कम कर दूँगी.
(घण्टी बजती है.)
अमेतिस्तोव (उड़ते हुए) – पार्डन-पार्डन, मैं देख नहीं रहा.
तीसरी – कितना फुर्तीला है!
 अमेतिस्तोव (बाहर के कमरे में) – क्या नौकरी? आप प्रोफ़सयूज़ के मेम्बर हैं?
आवाज़ – ना-ना, नहीं.
अमेतिस्तोव – तब कुसूरवार हूँ, मैं कुछ नहीं कर सकता.
आवाज़ – ऐसा कैसे होगा? सयूज़ में कहते हैं – पहले नौकरी करो, तब रजिस्ट्रेशन करेंगे, और आप कहते हैं सयूज़ से आओ. किया क्या जाए?
अमेतिस्तोव – कॉम्रेड, कानूनी सलाह लीजिए.
आवाज़ – ऐखो – खो.
अमेतिस्तोव – झुक झुक कर सलाम करता हूँ (तेज़ी से गुज़रता है) पार्डन-पार्डन. मैं कुछ नहीं देखता.
(घण्टी)
(एक ओर) आह, तुझे मौत आ जाए (उड़ते हुए जाता है)
 तीसरी – मैडम पेल्त्स का कारोबार कितना बड़ा है.
कपड़ा काटने वाली (पहली का कोट उतारते हुए) – ठीक है, ऐसा ही करेंगे.
पहली – बस, इतना देख लेना, मेरी जान, कि बुधवार तक तैयार हो जाए.
कपड़ा काटने वाली – बुधवार तक किसी भी हालत में नहीं हो सकता, मैडम, वारवरा निकानोरोव्ना कर नहीं पाएगी.
पहली – माई गॉड, तब तो गड़बड़ हो जाएगी! (दर्जिन से) वारवरा निकानोरोव्ना!, प्यारी, मेरी जान ! बुधवार तक, प्लीज़!
दर्जिन – सवाल ही नहीं है, मैडम. छह ड्रेसेस पड़ी हैं अभी. (मशीन पर ठक-ठक करती है).
पहली – आह, हॉरिबल!...फिर, शुक्रवार तक?
दर्जिन – कोशिश करूँगी (ठकठकाती है.)
पहली – अलबिदा...शब्बा ख़ैर. (जाने लगती है.)
अमेतिस्तोव प्रवेश कक्ष से निकलता है.
मिस्टर! शुक्रवार तक!
अमेतिस्तोव – मुझसे जितना भी बन पड़ेगा, करूँगा.
पहली – अलबिदा. (जाती है).
अमेतिस्तोव – शब्बा ख़ैर, मैडम.
घण्टी
आह, तुझ पर बिजली गिरे. (उड़ता हुआ जाता है.)
दूसरी – माफ़ कीजिए, अब शायद मेरा नम्बर है?
तीसरी – आपका ही है.
अमेतिस्तोव (प्रवेश कक्ष में) – जगह? क्या आप प्रोफ़सयूज़ के मेम्बर हैं?
आवाज़ – हाँ जी, मेम्बर हूँ!
अमेतिस्तोव – और लेबर एक्स्चेंज में नाम लिखवाया है?
आवाज़ (विजयी भाव से) – लिखवाया है!
अमेतिस्तोव – माफ़ कीजिए, हमारे यहाँ एक भी जगह ख़ाली नहीं है.
आवाज़ (चौंकते हुए दुख से) – क्या सचमुच? मैं पार्टी की सिफ़ारिश भी ला सकता हूँ.
अमेतिस्तोव – बेशक. हम पार्टी की सिफ़ारिश के बगैर किसी को नहीं रखते. क्या ऐसा कर सकते हैं? हमारी फर्म बड़ी मशहूर है. भगवान ही जाने, कौन कब आ जाए.
आवाज़ – मगर मैं अच्छी दर्जिन हूँ...
अमेतिस्तोव – मैं यक़ीन किए लेता हूँ, मगर ख़ाली जगह बिल्कुल ही नहीं है. अलबिदा, डियर कॉम्रेड.
दूसरी – प्यारी, सिर्फ यहाँ जाँघों की काट ज़्यादा रखना, और ज़्यादा!
कपड़ा काटने वाली – मगर इससे तो आप मोटी लगेंगी.
दूसरी – आह, मोटी? तो फिर रहने दो, रहने दो!
तीसरी – मोटों पर बड़ी काट अच्छी थोड़े ही लगती है.
दूसरी – माफ़ कीजिए, आप मुझसे ज़्यादा मोटी हैं.
तीसरी – खी-खी.
अमेतिस्तोव (गुज़रते हुए) – पार्डन-पार्डन, मैं कुछ नहीं देख रहा.
दूसरी – कहिए प्लीज़, मिस्टर अमेतिस्तोव, जाँघों की कैसी काट मुझे सूट करेगी, चौड़ी या संकरी?
अमेतिस्तोव – कट? आहा...हाँ, काट. ऊ...आप पर तो कोई भी काट खूब जँचेगी. पार्डन-पार्डन. काम बहुत पड़ा है. (उड़ते हुए जाता है.)
दर्जिन – मैडम, प्लीज़...(तीसरी पर ड्रेस नापती है.)
तीसरी – हाँ, अब ठीक है.
घण्टी
अमेतिस्तोव (उड़ता हुआ आता है.) – कॉम्रेड मान्यूश्का. अब किसी को भी मत आने दीजिए. आठ बज चुके हैं. (प्रवेश कक्ष में) आह, बड़ी खुशी हुई, बड़ी खुशी हुई...
मान्यूश्का (उड़ते हुए आती है.) – ज़ोया देनिसोव्ना, अग्नेसा फ़ेरापोन्तोव्ना आई हैं! (ग़ायब हो जाती है.)
अमेतिस्तोव – वेलकम, अग्नेसा फ़ेरापोन्तोव्ना...
अग्नेसा – नमस्ते, कॉम्रेड अमेतिस्तोव.
अमेतिस्तोव – बैठिए, अग्नेसा फ़ेरापोन्तोव्ना.
अग्नेसा – मैं बस एक मिनट के लिए आई हूँ. (कपड़ा काटने वाली से) नमस्ते, प्यारी!
कपड़ा काटने वाली – नमस्ते, अग्नेसा फ़ेरापोन्तोव्ना.
ज़ोया (आती है) – बड़ी खुशी हुई, बड़ी ख़ुशी हुई...
अग्नेसा – नमस्ते, डियर ज़ोया देनिसोव्ना.
ज़ोया (हौले से, तीसरी से) – प्लीज़, आपसे विनती करती हूँ कि अपनी जगह अग्नेसा फ़ेरापोन्तोव्ना को दे दीजिए. शायद, उन्हें जल्दी है...
तीसरी – माफ़ कीजिए, ज़ोया देनिसोव्ना, मैं अपनी जगह क्यों छोडूँ?
अमेतिस्तोव (उसके कान में) – ये ......(फुसफुसाता है) की बीबी है.
दूसरी – मैं अपनी जगह छोड़े देती हूँ.
तीसरी – नहीं, नहीं, प्लीज़. प्लीज़, मैं छोड़ रही हूँ.
ज़ोया – अग्नेसा फ़ेरापोन्तोव्ना, यहाँ आइए, प्लीज़.
अग्नेसा (तीसरी से) – धन्यवाद, असल में कार मेरा इंतज़ार कर रही है. (पैकेट खोलते हुए.) ये देखिए, ‘बो’ कितना नीचे टँका है. भयानक लग रहा है.
दूसरी – आह, कितना शानदार है. पैरिस का है?
अग्नेसा – पैरिस का.
कपड़ा काटने वाली – इसे सरकाना ज़रा भी मुश्किल नहीं है. आप अभी नाप देंगी?
अग्नेसा – नहीं, नहीं, मैं जल्दी में हूँ.
कपड़ा काटने वाली – हम मॉडेल पर नाप ले लेंगे. वारवरा निकानोरोव्ना.
अमेतिस्तोव – एक मिनट मैडम. (मॉडेल को ड्रेस पहनाता है.)
दूसरी – आप पैरिस से कब लौटीं , मैडम?
अग्नेसा – दो हफ़्ते पहले. (दर्जिन से) यहाँ आओ, प्यारी, यहाँ.        
दूसरी – माफ़ कीजिए, आपके पति पैरिस के लिए वीज़ा दिलवाने में थोड़ी मदद करेंगे? मैं भी जाना चाहती हूँ. मेरे पति...मेरा नाम सेपुराख़िना है, ...पार्टी में तो नहीं हैं मगर इलेक्ट्रोट्रस्ट में बड़ी ऊँची जगहपर हैं...
अग्नेसा – माफ़ कीजिए, प्लीज़, मैं बड़ी जल्दी में हूँ. मेरे पति, अफ़सोस है कि कुछ भी न कर पायेंगे. वीज़ा लेने-देने से उनका कोई ताल्लुक नहीं है...ज़ोया देनिसोव्ना, एक विनती है, क्या ये कल मिल जाएगा?
ज़ोया – ओह, हाँ, कोई प्रॉब्लेम नहीं. वारवरा निकानोरोव्ना?
दर्जिन – कर लेंगे...
अग्नेसा – शुक्रिया, बहुत बहुत शुक्रिया. बेस्ट ऑफ़ लक, ज़ोया देनिसोव्ना. काम कैसे चल रहा है?
ज़ोया – आप देख ही रही हैं, पूरी तरह डूबे हुए हैं.
दूसरी (कोट फेंकते हुए) – माफ़ कीजिए, बदतमीज़ी के लिए, आप अभी कहाँ जा रही हैं?
अग्नेसा (अचरज से) – कुज़्नेत्स्की ब्रिज पर.
दूसरी – आह, मेरा रास्ता भी वही है. आपको कोई ऐतराज़ तो न होगा, अगर मैं जाते-जाते आपको छोड़ दूँ?
अमेतिस्तोव (हौले से) – ये है शैतान की खाला, चिपक ही गई.
अग्नेसा – बहुत बहुत शुक्रिया, मगर मैं कार से आई हूँ.
अमेतिस्तोव – अग्नेसा फेरापोन्तोव्ना कार में आई हैं.
दूसरी – कोई बात नहीं, मैं आपको सीढ़ियों से नीचे छोड़कर आऊँगी.
अग्नेसा – तकलीफ़ न उठाइए, प्लीज़. अलबिदा, ज़ोया देनिसोव्ना.
दूसरी – मैं कल आऊँगी, ज़ोया देनिसोव्ना, गुड नाईट.
अग्नेसा के पीछे भागती है.
तीसरी – या ख़ुदा, कैसी औरत है!
कपड़ा काटने वाली – केंकडे की तरह चिपक गई. ही.
तीसरी – हॉरिबल, हॉरिबल! अलबिदा. मैं कल आऊँगी.
कपड़ा काटने वाली और दर्जिन तीसरी महिला का कोट उतारती हैं.
थैंक्यू, प्यारी. ज़ोया देनिसोव्ना, बिल कितना हुआ?
ज़ोया – पचासी रूबल्स.
तीसरी – ये पचास लीजिए, प्लीज़. बाकी के मैं मंगलवार को ले आऊँगी. ठीक है?
ज़ोया – अच्छा.
तीसरी – ऑल द बेस्ट, ज़ोया देनिसोव्ना.
ज़ोया – बाय, बाय. हो गया सब?
कपड़ा काटने वाली – हो गया.
ज़ोया – बहुत अच्छे, बस, अब ख़तम करो. (जाती है.)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.